छत्तीसगढ़

सेजल की चित्रकारी से सज रही लोगो के घर की दीवारे

कोरिया
शहर मे कला का अपना एक अलग अंदाज सेजल द्वारा कैनवास पर उकेरी गयी तस्वीरो को देखने के बाद मिला। शिकक्षीय कार्य करते हुए सेजल की कला उसे एक नया मंच प्रदान कर रही है । यू तो कोरोनकाल ने अनगिनत बेरोजगार पैदा किए, पर कुछ ऐसे भी थे जिन्होंने आपदा को अवसर में बदल दिया। हम बात कर रहे हैं छत्तीसगढ़ कोरिया जिले के चिरिमिरी की जहाँ सेजल नामक युवती ने कोरोनकाल में लॉकडाउन के समय अपने हुनर से अपने लिए रोजगार का साधन तैयार किया।

चिरिमिरी की सेजल गुप्ता एक चित्रकार के तौर पर काम कर रही है और उसे शहर के अलावा भी बाहर से बहुत काम मिल रहा है । चित्र बनने के लिए लोग उसकी इस कला को देख अपनी व अपने परिवारों की चित्र बनाने के लिए कह रहे है। जिसके एवज में सेजल को लोग उसकी फीस अदा कर रहे है। सेजल भी अपनी कला से किसी का भी हू ब हू तस्वीर बना देती है जिसके लिए वो अपनी एक फीस तय कर रखी है।आज के समय चित्रकारी में सेजल की अच्छी खासी कमाई हो जा रही है। उसके पास छत्तीसगढ़ से लेकर मध्यप्रदेश के अलावा और भी कई जगहों से काम आ रहा है। उसने छत्तीसगढ़ के विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महान व उनकी पत्नी सांसद ज्योसना महंत की भी तस्वीर बनाई है मध्यप्रदेश के विधायक की भी तस्वीर बनाई है। सेजल पेंसिल से किसी की भी तस्वीर बना लेती है।

सेजल का कहना है कि पहली बार जब लॉकडाउन लगा था तब वो एक स्कूल में टीचर का काम कर रही थी जब स्कूल बंद हुआ तो वो घर पर ही सबसे पहले अपनी तस्वीर बनाने की कोशिश की कुछ हद तक तो अपनी तस्वीर बना पाई फिर उसे विश्वास हुआ कि मैं बना सकती हूं विश्वास व लगन के साथ इस काम को करना शुरू किया और आज परिणाम सामने है। महज एक साल में बिना गुरु के बिना किसी से सीखे इतनी अच्छी कलाचित्र काबिले तारीफ की हकदार है। आज उसके माता पिता को उस पर गर्व है। सेजल सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी हुनर को दूर दूर तक फैला रही है जिसका परिणाम है कि उसको जो काम भी मिला रहा है सोशल मीडिया के माध्यम से मिल रहा है।

Related Articles

Back to top button
Close