विश्व

दक्षिण कोरिया क्वाड ग्रुप में नहीं होगा शामिल, अमेरिका ने दिए संकेत!

नई दिल्ली
यून सुक-योल दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति पद बने हैं। राष्ट्रपति चुने जाने के बाद से यून ने कई मौकों पर क्वाड ग्रुप (अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत) से जुड़ने की इच्छा जताई है। तो क्या टोक्यो में होने वाले क्वाड ग्रुप में दक्षिण कोरिया को सदस्यता मिल सकती है? आइए समझने की कोशिश करते हैं। ट्रिब्यून अखबार ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि 2022 में टोक्यो में होने वाले क्वाड शिखर समेलन में दक्षिण कोरिया को पांचवें सदस्य के रूप में नामांकित करने की संभावना नहीं है। दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यून सुक-योल ने क्वाड से जुड़ने में रुचि व्यक्त की है लेकिन क्वाड ग्रुप की तत्काल प्राथमिकता भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका की प्राथमिकताओं को लेकर हैं।

अमेरिका का क्या रुख है?
दक्षिण कोरिया के क्वाड में शामिल होने को लेकर चर्चा इसलिए भी हो रही है कि क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने से ठीक पहले दक्षिण कोरिया के दौरे पर जाने वाले हैं। हालंकि हाल ही में वाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी जेन साकी ने कहा था कि हम कई तरह से दक्षिण कोरिया से जुड़े हुए हैं। दोनों देशों के बीच अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण साझेदारी, संबंध है लेकिन क्वाड, क्वाड ही रहेगा।

क्या क्वाड में नहीं शामिल होगा दक्षिण कोरिया?
रिपोर्ट्स बताती हैं कि न्यूजीलैंड, विएतनाम और दक्षिण कोरिया जैसे देश क्वाड में शामिल होना चाहते हैं। इतना ही नहीं क्वाड प्लस की मीटिंग में ब्राजील और इजरायल जैसे देश भी शामिल रहे हैं। ऐसे में एक्सपर्ट्स इस बात से इनकार नहीं करते हैं कि भविष्य में क्वाड ग्रुप में और देश शामिल हो सकते हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि दक्षिण कोरिया को जल्द ही क्वाड ग्रुप का आब्जर्वर मेंबर बनाया जा सकता है और आब्जर्वर मेंबर बनने के कुछ सालों के बाद दक्षिण कोरिया क्वाड ग्रुप का सदस्य बन सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close