मनोरंजन

सिंगर और एक्टर किशोर कुमार का 4 अगस्त 1929 को हुआ था जन्म

अभास कुमार गांगुली…ये नाम सुन आप सोच में पड़ जाएंगे कि आखिर ये कौन हैं? लेकिन जैसे ही किशोर कुमार का नाम लेंगे तो आपकी दिमाग की बत्ती झट से जल जाएगी। जी हां, कंफ्यूज मत होइए.. किशोर कुमार का असली नाम अभास था। उन्होंने इंडस्ट्री में आने के बाद अपना नाम बदल लिया। बॉलीवुड के मशहूर सिंगर और एक्टर रहे किशोर कुमार का आज यानी 4 अगस्त को जन्मदिन है। वह अब इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन उनकी यादें हमारे साथ हैं। ढेरों फिल्मों और ढेरों अमर हो चुके गाने हम सबके साथ हैं। जिन्हें कोई भी हमसे नहीं छीन सकता है।

किशोर कुमार का असली नाम अभास कुमार गांगुली था, उनका जन्म मध्य प्रदेश में हुआ। साल 2012 में किशोर कुमार का आखिरी गाना (जो कभी रिलीज ही नहीं हुआ था) 15 लाख से भी ज्यादा कीमत में बिका था। किशोर कुमार के भाई अशोक कुमार भी इंडस्ट्री का मशहूर नाम रहा है। किशोर कुमार ने अपने फिल्म करियर की उड़ान फिल्म बॉम्बे टॉकीज से की। उन्होंने बतौर गायक इस फिल्म में काम किया। साल 1946 में आई शिकारी फिल्म से पहली बार किशोर कुमार ने पहली बार पर्दे पर काम किया। इस फिल्म में उनके भाई अशोक ने लीड रोल प्ले किया था। द बेटर इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, किशोर कुमार हॉलीवुड एक्टर-सिंगर डेनी काये से इंस्पायर थे। उन्होंने अपने घर में उनके ढेरों पोस्टर तक टांगे हुए थे।
किशोर कुमार के मुंबई आने से पहले उनके भाई अशोक कुमार इंडस्ट्री में पैर जमा चुके थे। वह भी मुंबई भाई की वजह से ही आया जाया करते थे। उनके भाई अशोक कुमार चाहते थे कि उनकी तरह किशोर भी बतौर एक्टर करियर संवारे लेकिन किशोर इस बारे में बिल्कुल सीरियस नहीं थे।
किशोर कुमार ने चार शादियां की थीं। साल 1950 में रूमा गुहा संग शादी की और 8 साल बाद दोनों अलग हो गए। फिर साल 1960 में मधुबाला संग शादी की लेकिन एक्ट्रेस की शादी के नौ साल बाद मौत हो गई। फिर साल 1976 में किशोर कुमार ने योगिता बाली के साथ शादी की और दो साल बाद दोनों अलग हो गए। चौथी शादी उन्होंने लीना चंदवारकर संग की थी। मधुबाला के प्यार में किशोर कुमार इस कदर डूबे थे कि उन्होंने शादी के बाद अपना धर्म बदलने का तय किया। कहा जाता है कि मधुबाला संग शादी के बाद उन्होंने अपना नाम किशोर कुमार से करीम अब्दुल कर लिया था। किशोर कुमार ने एक मशहूर गाना गाया था पांच रुपया बारह आना। ये गाना उनके कर्ज 5 रुपये 75 पैसे कर्ज से प्रेरित था।किशोर कुमार के घर के बाहर 'किशोर से सावधान' लिखा हुआ एक साइन भी टंगा हुआ है।
किशोर कुमार फीमेल आवाज में भी गाना गाया करते थे। फिल्म आके सीधी लगी दिल पर में उन्होंने महिला आवाज में गाना गाया था।
किशोर कुमार  के दो बेटे हैं अमित कुमार और सुमित कुमार। दोनों म्यूजिक इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं।
Kishore Kumar ने अपने करियर में कभी फ्री में काम नहीं किया। एक गाना उन्होंने किसी के लिए भी मुफ्त में नहीं गाया। कहा जाता है कि किशोर के काम करने का एक तरीका था कि वह हमेशा एडवांस पैसे लिया करते थे और फिर गाने पर काम करते थे। लेकिन वह सिर्फ राजेश खन्ना और डेनी डेन्जोंगपा पर खुद का ये नियम कायम नहीं करते थे।
अमिताभ बच्चन के करियर में किशोर कुमार ने 131 गाने गाए थे। इसमें से 115 गाने सुपरहिट साबित हुए थे। फिर एक समय आया कि ये जोड़ी टूट गई।साल 1980 में आते आते किशोर कुमार और अमिताभ बच्चन की जोड़ी टूट गई। इसकी वजह थी सिंगर ने बिग बी को अपनी फिल्म ममता की छांव में गेस्ट रोल करने के लिए कहा लेकिन अमिताभ बच्चन ने इस रोल से इंकार कर दिया। इस बात से किशोर कुमार खफा हो गए और फिर उन्होंने कभी बिग बी के लिए गाना नहीं गाया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close