गैजेट

Huawei P40 Pro हो सकता है ‘ड्यूल ओएस’ वाला दुनिया का पहला फोन

स्मार्टफोन कंपनी हुवावे पर यूएस की ओर से लगाए गए बैन के बाद से ही साफ हो गया है कि ऐंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल न कर पाने की स्थिति में हुवावे के पास अपना ओएस तैयार है। हुवावे ने भले ही अपना ऑपरेटिंग सिस्टम HarmonyOS नाम से लॉन्च कर दिया है लेकिन अब तक इसे कंपनी ने अपने किसी स्मार्टफोन में यूजर्स को नहीं दिया है। हालांकि, सामने आए एक नए विडियो में इशारा किया गया है कि जल्द ही यह ओएस हुवावे के स्मार्टफोन में देखने को मिल सकता है, लेकिन एक खास ट्विस्ट के साथ। रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी अपने अगले फ्लैगशिप में दो ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर्स को दे सकती है।

यूट्यूब चैनल TechZG की ओर से अपलोड किए गए एक विडियो की मानें तो हुवावे का 2020 फ्यूचर फ्लैगशिप डिवाइस कंपनी ने HarmonyOS के साथ लॉन्च किया जा सकता है। इस स्मार्टफोन का नाम Huawei P40 Pro हो सकता है। इतना ही नहीं, इस स्मार्टफोन में गूगल का लेटेस्ट मोबाइल ओएस ऐंड्रॉयड 10 भी यूजर्स को मिलेगा। अगर यह बात सच साबित होती है तो Huawei P40 Pro दो ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आने वाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन बन सकता है। ऐसे में डिवाइस में यूजर्स को HarmonyOS और Android 10 में से अपनी पसंद का ओएस चुनने का ऑप्शन मिलेगा।

चुन सकेंगे अपना फेवरिट
हुवावे अपने फ्लैगशिप डिवाइस के साथ एक्सपेरिमेंट करता रहता है और एकसाथ दो ऑपरेटिंग सिस्टम नए डिवाइस में दे सकता है। ऐसी स्थिति में यूजर्स को हुवावे के इन-हाउस ऑपरेटिंग सिस्टम या ऐंड्रॉयड में से किसी एक को चुनने का ऑप्शन मिलेगा। ड्यूल बूटिंग अरेंजमेंट इससे पहले पीसी, लैपटॉप और कुछ टैबलेट्स में भी देखने को मिल चुका है लेकिन किसी स्मार्टफोन में ऐसा ऑप्शन पहली बार देखने को मिलेगा। डिवाइस को बूट करते वक्त यूजर्स को अपना ओएस चुनने का विकल्प मिलेगा, हालांकि डिवाइस बूट और सेटअप करने के बाद वे बार-बार अपना ओएस बदल नहीं कर पाएंगे।

ऐंड्रॉयड से तेज है हुवावे का OS
हुवावे के फाउंडर और सीईओ रेन जेंग्फे ने इससे पहले एक इंटरव्यू में कहा था कि HongMeng OS का इस्तेमाल बड़ी प्रॉडक्ट रेंज में किया जाएगा। इस रेंज में राउटर्स, नेटवर्क स्विचेज, टैबलेट, कम्प्यूटर और डेटा सेंटर शामिल हैं। यह इंटरेस्टिंग जरूर है कि HongMeng OS को स्मार्टफोन्स पर भी टेस्ट किया गया और कई टेस्टर्स ने अपना पॉजिटिव एक्सपीरियंस शेयर किया है। साफ है कि हुवावे गूगल के ऐंड्रॉयड ओएस और बाकी यूएस की सर्विसेज अपने डिवाइस में जारी रख सकता है। हुवावे सीईओ ने कहा था कि हुवावे द्वारा डिवेलप किया गया HongnemgOS ऐंड्रॉयड से काफी तेज है और कुछ साल में iOS को टक्कर दे सकता है।

Related Articles

Back to top button
Close