गैजेट

Google की नजर से बचना मुश्किल, आपको ट्रैक कर स्टोर करता है सारा डीटेल

 
नई दिल्ली

अगर आप ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन या किसी Google डिवाइस का यूज करते हैं, तो आप हमेशा गूगल की नजर में हैं। गूगल अपने यूजर्स की लगभग हर ऐक्टिविटी को ट्रैक करता है। इसमें कोई दो राय नहीं कि गूगल आज हमारी जरूरत बन गया है, लेकिन अपनी कई जरूरी सर्विसेज के बदले वह यूजर्स के पर्सनल डेटा की जानकारी रखता है। गूगल जानता है कि आपने कब कौन सी वेबसाइट विजिट की और आपने ऑनलाइन क्या खरीददारी की। यहां हम आपको गूगल से जुड़ी कुछ बातें बता रहे हैं जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है।
कब कहां गए जानता है गूगल
इंटरनेट और वेब पर आप जो कुछ करते हैं वह गूगल नोट करता है। ऐसा उस मामले में ज्यादा होता है जब आप गूगल क्रोम से साइनइन हों। इसमें वो सारी चीजें शामिल हैं जिन्हें आप गूगल पर सर्च या गूगल के ऐप्स में करते हैं। गूगल यूजर के फोन से लोकेशन हिस्ट्री के डेटा को ऐक्सेस कर लेता है। इस कारण गूगल को यह पता रहता है कि आप कौन सी तारीख को कितने बजे किस जगह पर थे। गूगल उन सभी डिवाइसेज के डेटा पर नजर रखता है जिनमें गूगल अकाउंट से साइन इन किया गया हो।
यूट्यूब हिस्ट्री और असिस्टेंट कमांड को करता है स्टोर
वॉइस और ऑडियो ऐक्टिविटी की बात करें तो गूगल उनपर भी नजर रखता है। गूगल असिस्टेंट पर आप जो भी कमांड देते हैं उसे गूगल अपने पास स्टोर कर लेता है। गूगल असिस्टेंट से आप कुछ भी कहें वह उसे ट्रैक करता है। यहां तक की आपके द्वारा प्ले किया जाने ऑडियो रिकॉर्डिंग भी गूगल ट्रैक और स्टोर करता है। यूट्यूब की बात करें तो आपकी सर्च हिस्ट्री और वॉच हिस्ट्री का सारा डीटेल गूगल के पास अपडेट होता रहता है।
ऑनलाइन शॉपिंग की भी रहती है जानकारी
ऑनलाइन शॉपिंग का अगर आप शौक रखते हैं, तो गूगल की नजर यहां भी आप पर बनी हुई है। आपके द्वारा की जाने वाली खरीददारी, हवाई टिकट, यात्रा, अपकमिंग बिल के साथ ही वह कई अन्य जरूरी निजी जानकारियों के बारे में भी पूरी खबर रखता है। हालांकि, इसके कुछ फायदे भी हैं। जैसे अगर आपकी फ्लाइट डीले हो गई तो वह आपको इसकी जानकारी देगा। इसके साथ ही अगर आपके किसी बिल को भरने की आखिरी तारीख आ गई है, तो वह इसके बारे में भी आपको नोटिफाइ कर देगा। गूगल की सर्विसेज आज के समय में सभी के लिए जरूरी हो गई हैं, लेकिन डेटा लीक के बढ़ते मामले को देखते हुए इसकी चिंता होना कोई अजीब बात नहीं है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close