मध्य प्रदेश

प्रथम हॉकी इंडिया जूनियर बालक इंटर अकादमी नेशनल हॉकी चैंपियनशिप-2021

भोपाल

प्रथम जूनियर बालक अकादमी नेशनल हॉकी चैंपियनशिप-2021 का आयोजन हॉकी इंडिया तथा खेल और युवा कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वावधान में 18 से 27 अक्टूबर तक मेजर ध्यानचंद हॉकी स्टेडियम में किया जा रहा है। चैंपियनशिप के मुकाबले मेजर ध्यानचंद हॉकी स्टेडियम के नवीन एस्ट्रो टर्फ हॉकी मैदान पर खेले जाएंगे। इस चैंपियनशिप में देश की शीर्ष 28 हॉकी अकादमियों की टीमें भागीदारी कर रही हैं। चैंपियनशिप का शुभारंभ नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह के मुख्य आतिथ्य में सोमवार सुबह 11 बजे मेजर ध्यानचंद हॉकी स्टेडियम में किया जाएगा।

खेल और युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया की पहल पर चैंपियनशिप की जिम्मेदारी हॉकी इंडिया ने खेल और युवा कल्याण विभाग मध्यप्रदेश को सौंपी है। खेल विभाग हॉकी इंडिया के सहयोग से यह चैंपियनशिप पहली बार आयोजित कर रहा है। इससे पहले खेल विभाग ने सब जूनियर अकादमी नेशनल हॉकी चैंपियनशिप की सफलतापूर्वक मेजबानी की थी। जूनियर हॉकी खिलाड़ियों के लिए यह एक बेहतरीन प्लेटफार्म साबित होगा।

चैंपियनशिप के आयोजन को लेकर रविवार को टीम मैनेजर और ऑफिशियल्स की एक बैठक तात्या टोपे स्टेडियम के मेजर ध्यानचंद हाल में हुई। संचालक खेल रवि कुमार गुप्ता ने सभी आगंतुक टीमों का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि खेल विभाग ने हाल ही में सब जूनियर हॉकी अकादमी नेशनल चैंपियनशिप का आयोजन सफलतापूर्वक किया है। विभाग ने इस चैंपियनशिप की सभी तैयारियाँ कर ली है। उन्होंने अवगत कराया कि खेल मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया की मंशानुसार प्रत्येक टीम को प्रोत्साहन स्वरूप 20 हजार रुपए की राशि उपलब्ध कराई जा रही है। कोरोनाकाल को देखते हुए सभी प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित किया जाना जरूरी है। उन्होंने सभी टीम के कोच और मैनेजर्स को चैंपियनशिप के लिए अग्रिम शुभकामनाएँ दी। इससे पहले संचालक खेल रवि कुमार गुप्ता ने चैंपियनशिप की तैयारियों का जायजा लिया।

28 टीमों के बीच होगी श्रेष्ठता की जंग

चैंपियनशिप लीग मुकाबलों के आधार पर खेली जाएगी। प्रतिदिन 6 मुकाबले खेले जाएंगे। चैंपियनशिप में भागीदारी कर रही 28 टीमों को आठ पूल में बांटा गया है। पहले चार पूल में तीन-तीन टीमों को रखा गया है। अगले चार पूल में चार-चार टीमों को रखा गया है। अपने पूल की शीर्ष टीम क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करेगी। चैंपियनशिप में 36 लीग मुकाबलों सहित कुल 44 मुकाबले खेले जाएंगे। चैंपियनशिप का फाइनल और तीसरे स्थान का मुकाबला 27 अक्टूबर को खेला जाएगा।

चुने जाएंगे भविष्य के सितारे

चैंपियनशिप के दौरान हॉकी इंडिया के चयनकर्ता भी मौजूद रहेंगे। इस चैंपियनशिप से भारतीय हॉकी के भविष्य के सितारों को चुना जाएगा। इनमें ओलिंपियन सैयद अली और एशियन मेडलिस्ट रजनीश मिश्रा शामिल हैं। चयनकर्ताओं ने बताया कि हॉकी इंडिया ने पहली बार अकादमी के बीच टूर्नामेंट कराया है। इससे खिलाड़ियों को एक प्लेटफॉर्म मिल रहा है। हमारा उद्देश्य देश के ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ियों को मौका देना है।

Related Articles

Back to top button
Close