मध्य प्रदेश

102 नगरीय निकाय अब सामान्य वर्ग में होंगे कन्वर्ट, नगरीय विकास विभाग जल्द करेगा नोटिफिकेशन

भोपाल
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद प्रदेश में होने वाले नगर निकाय चुनाव में ओबीसी कैटेगरी के लिए आरक्षित 102 निकायों को अब सामान्य वर्ग में कन्वर्ट किया जाएगा। इन नगरीय निकायों में अब कांग्रेस और भाजपा चुनाव लड़ने के लिए भले ही टिकट ओबीसी कैंडिडेट को दें पर यहां किसी भी जाति वर्ग के महिला या पुरुष चुनाव लड़ सकेंगे। कोर्ट के आदेश के आधार पर नगरीय विकास विभाग इसे जल्द ही सामान्य कैटेगरी के लिए आरक्षित करने को नोटिफाई करेगा।

विभाग द्वारा ऐसा न किए जाने पर राज्य निर्वाचन आयोग सुप्रीम कोर्ट के फैसले के आधार पर कलेक्टरों से यहां सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के नामांकन जमा कराकर चुनाव करा सकेगा। प्रदेश में पंचायतों के नए सिरे से परिसीमन के बाद अभी तक सदस्य जिला पंचायत, जनपद पंचायत और सरपंच पदों के लिए आरक्षण का काम नहीं हो सका है लेकिन नगरीय विकास विभाग ने दिसम्बर 2020 में परिसीमन के बाद वार्ड, नगरपालिका व नगर परिषद अध्यक्ष और नगर निगम महापौर पद के लिए आरक्षण करा लिया था। 10 दिसम्बर 2020 को जो नगर निगम ओबीसी के लिए आरक्षित किए गए हैं उनमें सतना, रतलाम के साथ महिला ओबीसी के लिए भोपाल और खंडवा नगर निगम शामिल हैं।

ये नगर पालिका थी ओबीसी के लिए आरक्षित
जो नगरपालिका ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षित हैं, उनमें सबलगढ़, सिंरोज, शहडोल, पनागर, राघौगढ़, इटारसी, रहली, मंडला, सिवनी, मैहर, मनावर, जुन्नारदेव के नाम हैं। ओबीसी महिला वर्ग के लिए धार, आष्टा, रायसेन, होशंगाबाद (नर्मदापुरम), छतरपुर, हरदा, मंदसौर, सनावद, श्योपुर कला, ब्यावरा, पांढुर्ना, जावरा और नेपानगर नगरपालिका आरक्षित की गई हैं। इस तरह 25 नगरपालिका ओबीसी कोटे के लिए रिजर्व हैं।

ये नगर परिषद महिलाओं के लिए आरक्षित
नगर परिषदों में महिलाओं के लिए जो परिषद आरक्षित हैं, उनमें खिलचीपुर, सोहागपुर, राहतगढ़, मौ, फूफकलां, ईसागढ़, बेटमा, धामनौद, राजगढ़ जिला धार, भीकनगांव, बरघाट, सेमरिया, चुरहट, पिपल्यामंडी, सिराली, शाहपुर बैतूल, भैंसोदा, मगरौनी, रौन, मानपुर, डूमरकछार, बनगवां राजनगर अनूपपुर, सुरखी, मालथौन, बांदरी, केवलारी, छपारा, ठीकरी के नाम हैं। इसके अलावा धरमपुरी, पिपलौदा, बदनावर, बड़ौद, जयसिंहनगर, नलखेड़ा, चांदामेटा बुटारिया छिंदवाड़ा, पिछोर, खुजनेर के नाम हैं। ओबीसी के लिए आरक्षित नगर परिषदों में पोलायकलां, छनेरा, कारी टीकमगढ़, चाकघाट, आलमपुर, पाटन, विजयपुर, जावद, बरेली रायसेन, मऊगंज, टोंकखुर्द, शाहपुर सागर, बिलौआ, बिजावर,पथरिया, कटंगी, ओरछा, कोटर, ताल, मल्हारगढ़, डिकेन, उन्हेंल, मोहना, रन्नौद, पोहरी, कटंगी, नरवर, मेहगांव, अंजड़, जीरापुर, ओबेदुल्लागंज, बड़ागांव, राजनगर छतरपुर, मिहोना नगर परिषद शामिल हैं। इस तरह कुल 73 नगरपरिषद ओबीसी के लिए आरक्षित की गई थीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close