देश

यूं ही नहीं घुट रहा दिल्ली का दम, NASA की तस्वीर में दिखे पराली जलने के 2900 निशान

 
नई दिल्ली 

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के कारण पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी की स्थिति बनी हुई है. साफ हवा में सांस लेने के लिए लोग तरस गए हैं. यहां प्रदूषण की एक बड़ी वजह पड़ोसी राज्यों में जलाई जा रही पराली को बताया जाता है. इस बीच नासा ने आज एक सैटेलाइट तस्वीर जारी की है, जो काफी चौंकाने वाली है.

सैटेलाइट तस्वीर में दिल्ली की दुर्दशा का सच सामने आया है. तस्वीर में देखा जा सकता है कि पंजाब के अधिकतर इलाकों में पराली जल रही है. हरियाणा के भी कुछ हिस्सों में पराली जलाई जा रही है. कुल 2900 जगहों पर पराली जलाए जाने की ये तस्वीर बता रही कि क्यों दिल्ली और उसके आसपास की हवा इतनी जहरीली हो गई है.

रिपोर्ट के मुताबिक, हरियाणा में पराली को लेकर काफी काम किया गया है, लेकिन पंजाब अब भी इसमें पीछे है. पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं में करीब 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जबकि इसके पड़ोसी राज्य हरियाणा में गिरावट देखी गई है. राज्यों में किसानों द्वारा पराली जलाना जारी है, जबकि इस पर रोक लगी हुई है. पराली जलाने वाले ऐसे लोगों में से कई पर जुर्माना लगाया गया है, जबकि अन्य पर मामले दर्ज किए गए हैं.

सीएम योगी ने दी चेतावनी
वहीं, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने रविवार को वायु प्रदूषण को लेकर चिंता जताई. सीएम योगी ने चेतावनी दी कि पराली, ठूंठ और पॉलीथिन जलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. सीएम योगी ने कहा कि खेत में पराली जलाने से बड़े पैमाने पर वायु प्रदूषण होता है, इसलिए किसानों को खेतों में पराली जलाने के परिणामों से अवगत कराया जाना चाहिए. उऩ्होंने कहा कि अधिकारियों को सुनिश्चित करना चाहिए कि खाद बनाने के लिए मिट्टी में पुआल मिलाया जाए.

वहीं, केंद्र सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामें में कहा गया है 2016 से 2018 के बीच दिल्ली के आसपास के राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं में 41 फीसदी की गिरावट आई है. सुप्रीम कोर्ट में पर्यावरण और वन मंत्रालय की ओर से हलफनामा दायर किया गया है.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close