बिहार

बिहार में ‘सुधा’ दूध की कीमत बढ़ी, घी में 30 रुपए की वृद्धि

 पटना 
छठ पर्व के दौरान 'सुधा' ने अपने विभिन्न प्रकार के दूध की कीमतों में वृद्धि कर दी है। यह वृद्धि औसतन दो रुपए तक की है। वहीं, मिठाइयों गुलाब जामुन-बालूशाही की कीमतों में 30 रुपए प्रति किलो की वृद्धि हुई है। घी की कीमत भी 30 रुपए प्रति किलो बढ़ गया है। कम्फेड के मुताबिक य वृद्धि दो साल के बाद की गई है। शनिवार यानी 02 नवंबर से यह वृद्धि प्रभावी होगी।

कम्फेड ने वृद्धि के मूल कारणों में पेट्रोल-डीजल का दाम और ढुलाई का खर्च बढ़ना, पशु आहार के कच्चे माल और दुग्ध उत्पादकों से खरीद की दरों में वृद्धि आदि बताए हैं। नई दरों के मुताबिक अब सुधा गोल्ड दूध की कीमत 48 रुपए प्रति किलो से बढ़ कर 50 रुपए कर दिया गया है। सुधा शक्ति 41 रुपए से 43, सुधा गाय दूध 40 से बढ़कर 41 रुपए, सुधा टोन दूध 37 से 39 रुपए और डबल टोन 34 से 35 रुपए कर दिया गया है। वहीं, चाय स्पेशल 38 रुपए में बिकेगा।

सुधा स्टैंडर्ड दूध प्रति किलो 43 रुपए में मिलेगा। पहले यह 41 रुपए प्रति किलो था। काम्फेड की प्रोग्रामिंग कमेटी की बैठक में यह निर्णय लिया गया। वृद्धि के बाद 500 मिलीलीटर के पाउच में मिलने वाला घी अब 230 रुपए में मिलेगा। पहले 215 रुपए का था। 180 रुपए प्रति किलो मिलने वाला गुलाब जामुन और बालूशाही अब 210 रुपए में मिलेगा। 200 ग्राम का पनीर भी अब 65 के बदले 68 रुपए में मिलेगा।

सुधा पशु आहार की दरों में तीन रुपए प्रति किलों की वृद्धि की गई है। कमेटी के अनुसार दुग्ध उत्पादकों से दूर की खरीद दर में भी वृद्धि की गई है। दूध उत्पादकों से दूध की खरीद दर में वृद्धि पहली नवंबर से की गई है। नई खरीद दर के मुताबिक जिस दूध में चार प्रतिशत फैट और 8.5 प्रतिशत एसएनएफ है, उनके लिए समति स्तर पर खरीद दर 29.29 रुपए प्रति किलो हो जाएग। जिनमें 6.1 प्रतिशत फैट और 9 प्रतिशत एसएनएफ होगा, उनसे खरीद 38.60 रुपए प्रति किलो होगी।

सुधा के अन्य उत्पादों जैसे लस्सी, दही के सभी टेट्रापैक आदि की दरों में कोई वृद्धि नहीं हुई है। कम्फेड ने सुधा के खुदरा विक्रेताओं के लिए दूध के माजिर्कन में 10 पैसे की वृद्धि की है।

Related Articles

Back to top button
Close