देश

बारिश के बाद और घातक हुई दिल्ली की हवा, प्रदूषण खतरनाक लेवल से पार

नई दिल्ली
दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद भी लोगों को प्रदूषण से कोई राहत नहीं मिली. शनिवार देर शाम दिल्ली और उसके आसपास कुछ हुई जगहों पर हुई बारिश के बावजूद प्रदूषण खतरनाक स्तर पर बना हुआ है. दिल्लीवालों के लिए रविवार सुबह भी एयर क्वालिटी इंडेक्स(AQI) के आंकड़े चिंता बढ़ाने वाले हैं. राजधानी के आईटीओ में AQI सबसे ज्यादा रिकॉर्ड किया गया. यहां पर प्रदूषण का स्तर 486 रहा. वहीं, आनंद विहार इलाके में जहां AQI 478 रिकॉर्ड किया गया तो विवेक विहार इलाके में यह आंकड़ा 483 हो गया.

राजधानी के बवाना इलाके में प्रदूषण का स्तर खतरनाक बना हुआ है. यहां पर AQI 483 रिकॉर्ड किया गया. वहीं अगर पूरे दिल्ली की बात करें तो यहां पर 447 रहा जो बेहद खतरनाक स्तर पर है.

दिल्ली के अन्य इलाकों में प्रदूषण का लेवल खतरनाक स्तर पर है. पंजाबी बाग में AQI 467, ओखला फेज 2 में 456, द्वारका सेक्टर 8 में 436, मेजर ध्यानचंद स्टेडियम के आसपास 436, बुराड़ी में 471, आया नगर में 454, अलीपुर में 463 रिकॉर्ड किया गया.

बता दें कि रविवार की सुबह दिल्ली और उसके आसपास हल्की बारिश हुई. माना जा रहा था कि बारिश के बाद प्रदूषण का स्तर कम हो सकता है, लेकिन यह और भी खतरनाक स्तर पर पहुंच गया. इसकी वजह यहा है कि दिल्ली-एनसीआर में ठीक से बारिश भी नहीं हुई और बारिश के बाद हवा की गति भी कम हो गई. इससे हालात और भी बुरे हो गए.

शनिवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में भी बारिश हुई. कनाट प्लेस, विजय चौक, केंद्रीय सचिवालय, यमुना बैंक जैसे इलाकों में बारिश हुई. बारिश के साथ ही तेज हवा भी चली. आशंका थी कि बारिश की वजह से वातावरण में मौजूद प्रदूषण के तत्व बारिश में मिलकर नीचे आ जाएंगे. लेकिन बारिश के बावजूद भी रविवार सुबह दिल्लीवालों को राहत नहीं मिली.

भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच रविवार को खेला जाएगा. ये मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा. राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर है. इसका असर खिलाड़ियों पर भी देखा गया. बांग्लादेश के क्रिकेटर्स राजधानी के अरुण जेटली स्टेडियम में प्रैक्टिस के दौरान मास्क पहने नजर आए. बांग्लादेशी बल्लेबाज लिटन दास और बाकी खिलाड़ी मास्क पहनकर प्रैक्टिस कर रहे थे.

Related Articles

Back to top button
Close