खेल

पीवी सिंधु और साइना नेहवाल की निगाहें चीन ओपन खिताब पर, श्रीकांत ने नाम लिया वापस

फुझोऊ
 शीर्ष भारतीय पुरुष खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने चीन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया है। हालांकि, महिलाओं में शीर्ष खिलाड़ी पीवी सिंधू और साइना नेहवाल मंगलवार से यहां शुरू हो रहे सात लाख डॉलर इनामी राशि वाले इस टूर्नामेंट से लय हासिल करने के साथ खिताब जीतने की कोशिश करेंगे।

विश्व रैंकिंग में पूर्व नंबर एक भारतीय खिलाड़ी श्रीकांत को मौजूदा विश्व चैंपियन और नंबर एक खिलाड़ी जापान के केंटो मोमोटा से भिड़ना था लेकिन उन्होंने टूर्नामेंट में भाग नहीं लेने का फैसला किया। श्रीकांत अगले सप्ताह खेले जाने वाली हांगकांग ओपन विश्व टूर सुपर 500 खेलेंगे। अब भारत की निगाहें सिंधू और साइना के खेल पर होगी जिनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीदें हैं।

इससे पहले चीन, कोरिया और डेनमार्क में खेले गए टूर्नामेंटों के पिछले तीन टूर्नामेंट में सिंधू और साइना का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है लेकिन भारतीय खिलाड़ियों ने फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंच कर लय में होने का संकेत दिया था। इस साल अगस्त में विश्व चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम करने वाली सिंधू को छठी वरीयता दी गई है, जो पहले दौर में जर्मनी की युवोन्नेली से भिड़ेंगी।

सिंधू अगर शुरआती दौर की चुनौती से पार पाने में सफल रहीं तो क्वार्टर फाइनल में उनका सामना तीन बार की विश्व चैंपियन कैरोलिना मरीन या विश्व नंबर एक खिलाड़ी ताई जुयांग से हो सकता है। आठवीं वरीयता प्राप्त साइना का सामना चीन की काई यान यान से होगा। साइना को क्वार्टर फाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त जापान की अकाने यामागुची का सामना करना पड़ सकता है।

बीडब्ल्यूएफविश्व टूर सुपर 750 टूर्नामेंट में बी. साई प्रणीत, समीर वर्मा, एचएस प्रणय, पूर्व राष्ट्रकुल चैंपियन पारूपल्ली कश्यप भी पुरषष एकल में अपनी चुनौती पेश करेंगे। युगल में सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी व चिराग शेट्टी की भारतीय पुरषष जोड़ी से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी जिन्होंने पिछले महीने फ्रेंच ओपन के फाइनल तक का सफर तय किया था। भारतीय जोड़ी हालांकि उपविजेता रही थी।

युगल में सात्विक व चिराग की जोड़ी पहले दौर में जब कोरिया की किम जी जुंग व ली योग दाई के खिलाफ कोर्ट में उतरेगी तो उसकी कोशिश फ्रेंच ओपन की लय को बरकरार रखने की होगी। मनु अत्री व बी. सुमीत रेड्डी की जोड़ी के सामने पहले दौर में मलेशिया के एरोन चिय व शोह वूई यिक की चुनौती होगी। महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा और एन. सिक्की रेड्डी को पहले दौर में चीन की ली वेन मेई व झेंग यू से भिड़ना होगा। मिश्रित युगल में सात्विक व अश्विनी की जोड़ी के अलावा प्रणव जेरी चोप़़डा व सिक्की की जोड़ी भी अपने प्रदर्शन से प्रभावित करने की कोशिश करेगी।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close