स्वास्थ्य

ज्यादा देर तक कंप्यूटर पर काम करने से आंखों में होने लगता है दर्द, आंखों को यूं द‍िलाएं सुकून

लैपटॉप, कंप्‍यूटर ,टीवी और स्‍मार्टफोन पर अधिक समय बिताने से हमारे आंखों पर ज्‍यादा दबाव पड़ने लगता है। इसी वजह से आंखों में थकान और दर्द होने लगता है। इसलिए आपको अपनी आंखों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। कुछ ऐसे नुस्खे हैं जिन्हें अपनाकर आप आंखों में होने वाले दर्द और थकान को कम कर सकते हैं।

ठंडे पानी से मिलेगी राहत
ज्यादा देर तक कंप्यूटर पर काम करने के वजह से जब आपकी आंखों में थकावट ,जलन या दर्द महसूस होने लगे तब आप ठंडे पानी से अपनी आंखों को धो लें। ऐसा करने से आपकी आंखों को आराम मिलेगा और आंखो की थकान भी दूर हो जाएगी। इतना ही नहीं अगर आप रोजाना तीन बार ठंडे पानी से अपनी आंखे धोएंगे तो इससे आपकी आंखों की रोशनी भी सही रहती है और आंखो में जलन और दर्द की समस्या नहीं होती है।

योगा से दूर करें आंखों की थकान
योगा के माध्यम से भी आप आंखों की रोशनी को मैंटेन कर सकते हैं।ऐसे कई आसन है जिन्हें करने से आपकी आंखो की थकान दूर हो जाएगी। इसलिए जब भी आपको आपकी आंख में जलन, दर्द या थकावट महसूस हो तो आप आंख से संबंधित योगा कर सकते हैं। योगा की मदद से आंखों को स्वस्थ रखा जा सकता है और आंखों की थकावट को भी दूर किया जा सकता है। इसलिए आपको जब भी आंखों में थकावट महसूस हो तो आप आंखों से जुड़ी योगा करें।

स्वस्थ खाना खाएं
न सिर्फ योगा और एक्‍सरसाइज से बल्कि खानपान को दुरुस्‍त कर भी आप आंखों की थकान को कम कर सकते हैं। अपने आहार में स्वस्थ खाना खाएं। ऐसा करने से आपकी आंखों की रोशनी भी कम नहीं होगी और आंख से संबंधित कोई समस्या के शिकार भी नहीं होंगे। अपने आहार में दाल, हरी सब्जियों और फलों का सेवन करें।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

– आंखों को साफ करने के ल‍िए हमेशा ठंडे पानी का ही इस्‍तेमाल करें, गर्म पानी से आंखें न धोंए।

– अगर आप चश्मा पहनते हैं तो हमेशा चश्मा पहनकर ही रखें। खासतौर पर तेज धूप में बाहर निकलते वक्त चश्मे का इस्तेमाल जरूर करें। क्योंकि सूरज से निकलने वाली यूवी किरणें आंखो के लिए नुकसानदायक मानी जाती है। अगर आप कंप्यूटर पर काम करते हैं और आपको चश्मा लगा हुआ है तो बिना चश्मा पहने कंप्यूटर पर काम न करें।

– हर छह महीने में आंखों का चेकअप जरूर करवाना चाहिए।

 

Related Articles

Back to top button
Close