मध्य प्रदेश

जीवन में खेल का भी विशेष महत्व : स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. चौधरी

भोपाल

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने रायसेन स्थित शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में 65वीं राज्य स्तरीय शालेय टेनिस बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता (19 वर्ष आयु वर्ग बालक/बालिका) का शुभारंभ किया। प्रतियोगिता में 10 संभागों की एक-एक टीम हिस्सा ले रही हैं। इनमें 120 बालक तथा 120 बालिकाएँ शामिल हैं।

मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि जीवन में शिक्षा और स्वास्थ्य के साथ खेल का भी विशेष महत्व है। खेल से बच्चे शारीरिक रूप से स्वस्थ होने के साथ मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहते हैं और बच्चों का विकास भी तेजी से होता है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में सरकार द्वारा बच्चों को शिक्षा के साथ खेलों में भी आगे बढ़ने के लिए बेहतर अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। प्रदेश में आगामी दिसम्बर माह में राष्ट्रीय शालेय प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा, जिसमें देशभर के खिलाड़ी बच्चे शामिल होंगे।

डॉ. चौधरी ने कहा कि प्रदेश में राष्ट्रीय प्रतियोगिता के आयोजन से हमारे खिलाड़ियों को सीखने के नए अवसर मिलेंगे और वे आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के बच्चे प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ने के साथ ही स्पोर्ट्स में भी अपनी अलग पहचान बना रहे हैं। इस वर्ष प्रदेश के बच्चों ने खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए एसजीएफआई की पदक तालिका में 407 पदक प्राप्त कर तीसरा स्थान प्राप्त किया, इनमें 116 गोल्ड मैडल शामिल हैं।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close