छत्तीसगढ़

जब सीएम भूपेश बघेल ने खुद के हाथ पर पड़वाए चाबुक

दुर्ग
छत्तीसगढ़ के दुर्ग (Durg) जिले में गौरा गौरी पूजा (Gaura Gauri Puja) में सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) भी शामिल हुए. इस दौरान कुछ दिलचस्प तस्वीरें देखने को मिलीं. सीएम ने कार्यक्रम में मौजूद एक बैगा के हाथों से खुद के हाथ पर चाबुक पड़वाए. माना जाता है कि ऐसा करने से किसी भी तरह की आफत दूर रहती है और खुशहाली आती है. सीएम ने इस दौरान प्रदेश वासियों को गोवर्धन पूजा (Goverment puja) की बधाई भी दी.

दरअसल मुख्यमंत्री भूपेश बघेल गौरा गौरी तिहार मनाने आज जजंगिरी गांव पहुंचे. इस दौरान सीएम बघेल ने ग्रामीणों के साथ मिलकर गौरा गौरी की पूजा की. वहीं सीएम ने वर्षों पुरानी सोटा परंपरा का भी निर्वहन किया. सौटा हाथ में मारने की पुरानी परंपरा है. ग्रामीणों को मानना है परंपरा अनुसार सोटा से मार खाने वाले व्यक्ति पर देव चढ़ते हैं और सोटा मारने वाला व्यक्ति बैगा जाति का होता है. ऐसा माना जाता है सोटा से मार खाने से व्यक्ति के कष्ट व पाप कम होते हैं.

बता दें सीएम भूपेश बघेल ने ये ऐलान किया है कि गोवर्धन पूजा के त्योहार को गौठान दिवस के रूप में मनाया जाएगा. मुख्यमंत्री ने गोवर्धन पूजा के अवसर पर ट्वीट पर प्रदेशवासियों को गौरा गौरी तिहार की बधाई दी. गोवर्धन पूजा का त्योहार को गौठान दिवस के रूप में मनाया जाएगा.

Related Articles

Back to top button
Close