बिहार

जनवरी और फरवरी में होगी लिखित परीक्षा

मुजफ्फरपुर
बिहार-झारखंड और उत्तर बिहार के आठ जिलों के लिए चक्कर मैदान में होने वाली सेना बहाली की तैयारी अंतिम चरण में है। सिपाही फॉर्मा और सामान्य बहाली के लिए एडमिट जारी कर दिए गए हैं।

शारीरिक दक्षता और मेडिकल जांच के बाद चयनित युवकों की लिखित परीक्षा जनवरी और फरवरी के अंतिम सप्ताह में होगी। इसकी तरीख तय कर दी गई है। बहाली शुरू होने के बाद लिखित परीक्षा की तरीख की घोषणा की जाएगी।

सेना भर्ती बोर्ड (एआरओ) के निदेशक कर्नल मनमोहन सिंह मनहास ने बताया कि सिपाही फॉर्मा की लिखित परीक्षा चक्कर मैदान में होगी। यह बहाली बिहार-झारखंड के युवकों के लिए है। इसकी सेंट्रलाइज बहाली होती है जो जनवरी में होगी। सामान्य बहाली के लिए भी लिखित परीक्षा होगी जो जनवरी और फरवरी में होगी। सामान्य बहाली में मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, शिवहर, सीतामढ़ी, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण के युवा शामिल होंगे।

सेना की लिखित परीक्षा एक घंटे की होती है। इसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य स्टडी, गणित और विज्ञान के विभिन्न विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं। चयनित युवकों को परीक्षा के लिए ओएमआर दिया जाता है।

इस पर सही जबाव को ब्लू या ब्लैक रंग के बॉल पेन से घेरना होता है। इसकी तैयारी दानापुर स्तर से की जाती है।

बहाली की तैयारी तेज: सेना बहाली के लिए जिला प्रशासन की ओर से तैयारी तेजी से हो रही है। बहाली के लिए सभी पंडाल, चक्कर मैदान की बैरिकेडिंग हो चुकी है। फिलहाल 400 मीटर का रिनिंग ट्रैक तैयार किया जा रहा है। बिजली की वायरिंग और सीसीटीवी के नेटवर्किंग का काम किया जा रहा है। यह दो से तीन दिन में पूरा हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button
Close