धर्म

अपनी ही नहीं दूसरों की दिवाली भी बनाएं हैपी

दिवाली का त्योहार इस बार संडे को पड़ रहा है लिहाजा डबल सेलिब्रेशन का मौका है। दिवाली की शॉपिंग, घर की सजावट और दिवाली गिफ्ट देने का काम तो तमाम लोग छोटी दिवाली को ही कर लेते हैं और दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजा का मुहुर्त शाम को होता है। तो दिवाली पर पूरे दिन आप क्या खास करने वाले हैं। दोस्तों और रिश्तेदारों के घर जाकर एक दूसरे को गिफ्ट और मिठाइयां देने के अलावा हम आपको बता रहे हैं 4 तरीके जिनसे आप इस बार अपनी दिवाली को मना सकते हैं कुछ अलग हटके अंदाज में…

दूसरों की जिंदगी में भरें रंग
अगर आप इस बार की दिवाली को कुछ अलग अंदाज में मनाना चाहते हैं, तो दिवाली पर दूसरों की जिंदगी में रंग भरने की कोशिश करें। अपनी कॉलोनी के आसपास कोई झुग्गी-झोपड़ी तलाशें और वहां जाकर बच्चों के साथ दिवाली मनाएं। उनका मुंह मीठा कराएं और उन्हें दिवाली से जुड़े कुछ गिफ्ट दें। यकीन मानिए दिवाली के मौके पर दूसरों की जिंदगी में रंग भरकर आपकी जिंदगी में भी खुशियां भर जाएंगी।

कॉलोनी के बच्चों संग करें इंजॉय
बड़े लोग भले ही शाम को पूजा के बाद ही पटाखे जलाते हों लेकिन बच्चे तो पूरे दिन ही अपने घरों के बाहर उधम मचाते रहते हैं। उनके पैरंट्स तो उस दौरान बिजी होते हैं, लेकिन अगर आप कुछ वक्त उनके साथ बिताएंगे, तो एक बार को आपको बचपन की दिवाली जरूर याद आ जाएगी। हालांकि बच्चों की टीम में शामिल होने के लिए आपको उन्हें कुछ पटाखे और कुछ मिठाइयों का लालच जरूर देना होगा, उसके बाद आप भी पक्का उनकी दिवाली मंडली का हिस्सा बन जाएंगे।

दूर कर सकते हैं बुजुर्गों का अकेलापन
दिवाली के मौके पर हर कोई मौज-मस्ती में बिजी होता है। लेकिन आपके आसपास तमाम ऐसे भी बुजुर्ग होंगे जिनके बच्चे विदेश या दूसरे शहर में होने की वजह से दिवाली पर घर नहीं आ पाए होंगे। बेशक, वे अपने घर में बेहद अकेलापन महसूस कर रहे होंगे। कितना अच्छा होगा कि आप दिवाली की मिठाई लेकर उनका मुंह मीठा कराएं, तो उनके लिए दिवाली का इससे अच्छा तोहफा कुछ और नहीं हो सकता। अपनों के साथ तो दिवाली की खुशियां आप हर बार सेलिब्रेट करते हैं, लेकिन इस बार दूसरों के अपने बनकर आपको अलग ही खुशी मिलेगी।

दोस्तों से मिलने का मौका
कॉलेज के बाद तमाम लोग अपने-अपने काम के सिलसिले में भले ही दूसरे शहर चले जाते हैं। लेकिन दिवाली के मौके पर ज्यादातर लोग अपने घर लौटते हैं। ऐसे में, अगर आप काफी अरसे से पुराने दोस्तों के साथ मिलने का मौका तलाश रहे हैं, तो दिवाली से अच्छा मौका दूसरा नहीं मिलेगा। इसके लिए बस आपको अपने स्कूल-कॉलेज के दोस्तों के वॉट्सऐप ग्रुप पर गेट-टु-गेदर के लिए अपनी ओर से ऑफर देना होगा। यकीन मानिए कि आपके तमाम दोस्त इस मीटिंग के लिए तैयार नजर आएंगे और रोशनी के इस त्यौहार पर पुरानी यादों को रोशन करने से बेहतर और क्या होगा।

Related Articles

Back to top button
Close