बंगाल की 31, असम की 40, तमिलनाडु की 232, केरल की 140 और पुडुचेरी की 30 सीटों पर होगी वोटिंग


नई दिल्ली।  बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार रविवार शाम थम गया। इस दौरान बंगाल के तीसरे चरण के लिए 31 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा। असम में तीसरे व अंतिम चरण के लिए 40 विधान सभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। वहीं तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी के लिए एकमात्र चरण में क्रमश: 232, 140 और 30 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा।

बंगाल की 31 सीटों पर 205 प्रत्याशी मैदान में
बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में तीन जिलों हावड़ा, हुगली और दक्षिण 24 परगना की 31 सीटों पर कुल 205 प्रत्याशी मैदान में हैं। मतदान छह अप्रैल को होगा। इस चरण के लिए गत 12 मार्च को अधिसूचना जारी हुई थी। तीसरे चरण में हावड़ा की सात, हुगली की आठ और दक्षिण 24 परगना जिले की 16 सीटें हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में इन 31 सीटों में से 30 पर तृणमूल कांग्रेस ने कब्जा जमाया था। सिर्फ आमता सीट पर कांग्रेस की जीत हुई थी, हालांकि इस बार मुकाबला कड़ा है। भाजपा तृणमूल के लिए बड़ी प्रतिद्वंद्वी के तौर पर उभरी है। तीसरे चरण में कुल 78,52,425 मतदाता 10,871 बूथों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। तीसरे चरण में केंद्रीय बलों की सबसे ज्यादा तैनाती दक्षिण 24 परगना जिले में की जाएगी जहां की कई विधानसभा सीटें बेहद संवेदनशील बताई जा रही हैं।

केरल में त्रिकोणीय मुकाबला
केरल में 27 लाख मतदाता हैं। सत्तारूढ़ लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट, द यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट, जिसका कांग्रेस हिस्सा है और भाजपा मुख्य रूप से चुनावी मैदान में हैं। यहां 140 विधानसभा सीटों पर इन तीनों के बीच कड़ी टक्कर है। पुडुचेरी की 30 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 324 उम्मीदवार मैदान में हैं।

तमिलनाडु में कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर
तमिलनाडु के 38 जिलों में 234 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मंगलवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो जाएगा। राज्य में कुल 3,998 प्रत्याशी मैदान में हैं। कुल 88,937 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी सलेम जिले में एडापदी सीट से मैदान में हैं। द्रमुक ने यहां से टी संपत कुमार को उनके मुकाबले में उतारा है। द्रमुक प्रमुख स्टालिन कोलातुर सीट से भाग्य आजमा रहे हैं। उनका मुकाबला अन्नाद्रमुक के आदि राजाराम से है। उपमुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम बोडिनायाक्क्नुर से मैदान में हैं और द्रमुक ने यहां से तांगा तामिलसेल्वम को उतारा है। स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन चेन्नई चेपौक-तिरुवल्ल्किनी से भाग्य आजमा रहे हैं और उनका मुकाबला पीएमके प्रत्याशी एवीए कासाली से है। अभिनेता एवं एमएनएम प्रमुख कमल हासन कोयंबटूर दक्षिण से चुनाव लड़ रहे हैं। मत्स्य पालन मंत्री डी जयकुमार रोयापुरम सीट पर द्रमुक के प्रत्याशी मूर्ति से लोहा ले रहे हैं।

यहां छह अप्रैल को मतदान
राज्य          सीटें       चरण
बंगाल          31       तीसरा
असम          40       तीसरा व अंतिम
तमिलनाडु       232       एकमात्र
केरल          140       एकमात्र
पुडुचेरी          30      एकमात्र।